महाराष्ट्र HSC और SSC बोर्ड परीक्षा परिणाम 2020 जुलाई के मध्य के बाद घोषित किया जाएगा

25 मार्च, 2020 को कोरोनोवायरस लॉक-डाउन लागू होने के बाद से मुंबई और महाराष्ट्र (Maharashtra) के अन्य हिस्सों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। लॉकडाउन के कारण, मानक 10 की अंतिम परीक्षा (भूगोल) भी रद्द कर दी गई थी।  छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य भर में स्कूल और कॉलेज पिछले ढाई महीने से बंद हैं।

maharashtra-HSC-and-SSC-board-examination-results-2020

हालांकि, इसने 2020 में मानक 10 और 12 यानी SSC और HSC परीक्षा परिणामों को भी प्रभावित किया है। ये परिणाम आमतौर पर मई या जून के महीनों में जारी किए जाते हैं और प्रवेश प्रक्रिया को आगे भी बढ़ाया है।  एक तरफ, छात्र और अभिभावक परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, और दूसरी ओर, राज्य शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर रहा है कि पेपर सुधार / मूल्यांकन जल्द से जल्द पूरा हो।

उसी शिक्षा मंत्री की बात करते हुए वर्षा गायकवाड़ ने एक घोषणा की, जिससे छात्रों और अभिभावकों को राहत मिल सकती है।  17 जून को जारी किए गए हालिया अपडेट के आधार पर, वर्षा गायकवाड़ ने एचएससी और एसएसए दोनों परीक्षाओं के परिणाम जुलाई के महीने में जारी किए जाने की जानकारी दी।  उसने आगे कहा कि छात्रों का भविष्य सुरक्षित है और अधिकारी पहले परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहे हैं।

मानक 12 यानी महाराष्ट्र एचएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2020 (HSC Board Examination Results 2020) के लिए, 15 जुलाई 2020 तक जारी किया जाएगा, और मानक 10 के लिए, यानी महाराष्ट्र एसएससी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए परिणाम जुलाई के अंत तक जारी किया जाएगा, ताकि नए शैक्षणिक के लिए प्रवेश प्रक्रिया  वर्ष हम अगस्त के महीने में शुरू कर सकते हैं।

NDTV ने बताया कि मूल्यांकन प्रक्रिया को गति देने के लिए सरकार ने शिक्षकों और अन्य अधिकारियों को COVID-19 लॉकडाउन के दौरान काम के लिए यात्रा करने की अनुमति दी है।  2020 में, मानक 12 (HSC) परीक्षाओं के लिए 13 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे और लगभग 10 लाख छात्र मानक 10 (SSC) परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे।

 मानक 10 (एसएससी) के लिए अंतिम भूगोल पेपर के लिए स्कोर महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के अध्यक्ष की औसत पुष्टि के आधार पर होगा

Post a Comment

0 Comments